Mahadev Picture

Biography of Lord Nilkanth Varni | Swaminarayan


The Purpose Of His Avatar. Swaminarayan Bhagwan incarnated on earth, along with His dham and some of His muktas, to establish ekantik dharma, and grant ...



स्वामीनारायण, जिन्हें सहजानंद स्वामी के नाम से भी जाना जाता है, एक योगी थे, और एक तपस्वी थे |  1792 में, उन्होंने 11 साल की उम्र में घर छोड़ दिया। उनकी 7 साल की यात्रा हिंदू सनातन धर्म के आदर्शों को फिर से स्थापित करने पर केंद्रित है। इन वर्षों के दौरान, वह नीलकंठ वर्णी के नाम से जाना जाता था।

 इस यात्रा के दौरान, उन्होंने  एक अकेला कपड़ा, एक छोटा शास्त्र, एक मूर्ति और एक भीख का कटोरा। उन्होंने केवल उसी चीज के साथ यात्रा की जो आवश्यक थी, अपने परिवार और अन्य सांसारिक संपत्ति को त्याग दिया, और लोगों को भगवान के करीब लाने की अपनी आजीवन यात्रा जारी रखी।

श्रीपुर गाँव में, नीलकंठ को एक शेर की चेतावनी दी गई थी जो ग्रामीणों को आतंकित कर रहा था। स्थानीय मंदिर के महंत ने नीलकंठ से मंदिर की दीवारों के अंदर रात बिताने का आग्रह किया ताकि नुकसान न हो। नीलकंठ ने निमंत्रण को ठुकरा दिया और रात को गाँव की दीवारों के बाहर एक पेड़ के नीचे निवृत्त हो गया। युवा लड़के के लिए भयभीत, महंत ने अपनी खिड़की से बाहर झाँका। नीलकंठ के चरणों में शेर को शांति से झुकता देख वह चौंक गया


चार वेद, जानिए किस वेद में क्या है ?(Four Vedas, Know What Is in The Vedas)

नीलकंठ ने हर उस गाँव में लोगों का ध्यान आकर्षित किया जिसके माध्यम से वह गुजरा। ऐसे ही एक गाँव में, पीबेक नामक एक ब्राह्मण ने नीलकंठ की ओर ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने नीलकंठ को गांव छोड़ने के लिए मजबूर करने का संकल्प लिया। पिबेक ने नीलकंठ का सामना किया जब वह साधुओं के एक समूह को प्रवचन दे रहा था और उसने अपनी जान को खतरा बताया। पिबेक का गुस्सा तभी बढ़ा जब उसकी धमक नीलकंठ चेहरे पर एक शांत मुस्कान के साथ हुई। पीबेक ने नीलकंठ को हराने में मदद के लिए, उसकी पसंद के बटुक भैरव को बुलाया। हालांकि, बटुक भैरव ने पिबेक को चेतावनी दी कि उनका काला जादू नीलकंठ की शक्तियों के लिए कोई मुकाबला नहीं था और उन्हें अपनी गलतियों के लिए पश्चाताप करना चाहिए। अंत में नीलकंठ की दिव्य क्षमता का एहसास करते हुए, पिबेक ने उसकी क्षमा मांगी। जवाब में, नीलकंठ ने अनुरोध किया कि पिबक काले जादू का अभ्यास करना छोड़ दें, प्रतिदिन शास्त्र पढ़ें, और प्रतिदिन विष्णु की पूजा करें।

 नीलकंठ की यात्रा भारत के विभिन्न इलाकों में 12,000 किलोमीटर की दूरी तक फैली हुई है: हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियां, असम के जंगल और दक्षिण के समुद्र तट। युवा योगी की तपस्या और साहस ने अनगिनत, भाग्यशाली लोगों को प्रभावित किया |नीलकंठ आगे बढ़ता रहा। बड़े पैमाने पर पहाड़ों और घने जंगलों को पार करने के बाद वह अब एक ऐसे स्थान पर पहुँच गया जहाँ उसे बर्फबारी का सामना करना पड़ा


Pandit Status In Hindi | Brahman Attitude Status In Hindi For Face book


हिमालय से यात्रा करते समय, नीलकंठ ने वर्ष के सबसे ठंडे महीनों की गंभीर जलवायु को सहन किया, एक समय जब यहां तक ​​कि हिमालय के निवासी गर्म तापमान पर चले जाते हैं। भौतिक चुनौतियों के बावजूद, नीलकंठ, विष्णु, मुक्तिनाथ को समर्पित मंदिर में पहुंचने के लिए 12,500 फीट की ऊंचाई पर चढ़ गए। यहाँ, उन्होंने कठोर तापमान, बर्फ़ीली बारिश और छींटे हवाओं के बावजूद तपस्या ( एक पैर पर ) में लगे चार महीने बिताए।
 इस यात्रा के 9 साल और 11 महीनों के बाद, वे 1799 के आसपास गुजरात राज्य में बस गए। 1800 में, उन्हें उनके गुरु, स्वामी रामानंद द्वारा उद्धव सम्प्रदाय में दीक्षा दी गई,रामानंद स्वामी ने अपने शिष्यों से कहा कि नीलकंठ मानव रूप में भगवान थे और मुक्ति का मार्ग थे। रामानंद स्वामी ने नीलकंठ दीक्षा दी और उनका नाम बदलकर हिम नारायण मुनि और सहजानंद स्वामी रख दिया। और उन्हें दिया गया। नाम सहजानंद स्वामी।
Share:

2 comments:

  1. If you're trying to lose kilograms then you have to start following this totally brand new custom keto plan.

    To produce this keto diet, licensed nutritionists, fitness trainers, and professional cooks joined together to provide keto meal plans that are efficient, suitable, economically-efficient, and delicious.

    Since their grand opening in 2019, 100's of people have already completely transformed their figure and well-being with the benefits a professional keto plan can offer.

    Speaking of benefits: clicking this link, you'll discover 8 scientifically-proven ones provided by the keto plan.

    ReplyDelete
  2. ईश्वर को जाता है वो क्या करता है नही लिखते सर्वप्रथम आप सही शब्दो का चयन करिये

    ReplyDelete


mahakal ki kirpa bani rehee app logo per

Jai Mahakal ki

जन्नत की चाहत तो 72 हूरों का ख्वाब है
हम तो #महाकाल के भक्त हैं
हमें #चिताओं से भी प्यार है।।

आश्चर्य की बात है.. कि लोग जीवन को बढाना चाहते है.. सुधारना नही..हर हर महादेव🙏🙏


पढ़ते क्या हो आंखों में मेरी कहानी? … Attitude 😈 में रहना तो आदत है मेरी पुरानी 😎 #महाकाल


भटक भटक के ये जग हारा,संकट में कोई दिया ना साथ
सुलझ गई हर एक समस्या,महाकाल ने जब से पकड़ा हाथ...🔱जय बाबा #महाकाल 🙏


महाकाल को देवता नहीं अपना मित्र बना लो एक सखा एक अभिभावक जो भी करो बताओ सही गलत का आत्मिक अनुभव करा देता है मेरा महाकाल वो अपना है